Skip to main content

DELHI DARSHAN

Hello , दोस्तों
    लोकतंत्र की जीत तभी होती है जब चुनाव होते है चुनावी प्रक्रिया लोकतंत्र की सांसे जैसी है ।और जनता की भागीदारी बस यही एक महत्वपूर्ण मौका होता है
   इसी दिशा में रविवार 23 अप्रैल 2017 को दिल्ली में नगर निगम के चुनाव होने जा रहे है और 272 सीटों पर अलग अलग पार्टियों के उम्मीदवॉर अपना दावा पेश करेंगे ।
       इस ब्लॉग को लिखने का एक ही मकसद है ये देखना की आप वोट सोच समझ कर दे न कि झंडों और रैलियों को देख कर जो आपकी गलियों में आज कल टहल रहे है ।
"वोट देने का आधार उस राजनैतिक व्यक्ति पर होना चाहिय न कि उसकी पार्टी पर" , और वो क्या वादे है जो उन्होंने किये है ये जाना लेना भी बहुत जरूरी हो जाता है साथ ही MCD की संरचना "structure" , उम्मीदवारी "candidature", और पार्टियों के घोषण पत्र "manifesto" पर भी एक नज़र देख़ लेना चाहिए , तो शुरू करते है ।
            
      

          
                  【 संरचना - structure
 
    दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) एक नगर निगम, एक स्वायत्त (autonomous)निकाय है जिसमे 272 सीटे है (north +south =104 और east =64) जो दिल्ली के 11 जिलों में से 8 जिलों में, दिल्ली के राज्य में नियंत्रित है। यह राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में तीन नगरपालिका निगमों में से एक था, अन्य नई दिल्ली नगर परिषद, और दिल्ली छावनी बोर्ड। "एमसीडी राजधानी शहर में 11 मिलियन नागरिकों की अनुमानित आबादी के मुकाबले नागरिक सेवाओं का मुहैया कराने वाली दुनिया का सबसे बड़ा नगरपालिका निकायों में से एक था।  नगरपालिका निगम 1,3 9 .3.3 किमी² (539.5 मी²) के क्षेत्र को कवर करता है।
अपने अधिकार क्षेत्र के भीतर दुनिया के सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से कुछ हैं। इसमें ग्रामीण और शहरी गांवों, पुनर्वास कालोनियों, नियमित अनिधिकृत कालोनियों, स्लम / स्क्वाटर सेटलमेंट्स, निजी 'कात्रों' आदि को नागरिक सेवाएं प्रदान करता है ।

          
          【 उम्मीदवारी - candidature
विभिन्न राजनीतिक दलों के द्वारा अपने अपने उम्मीदवारों की घोषण की जा चुकी है , और इस बार mcd चुनावों में मुकबला बहुकोणीय होने की असंका दिखाई दे रही हों।
कांग्रेस , भाजपा ,आप, स्वराज , बसपा , जैसी अन्य की राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों को मिला कर कुल 19 दल इसमें हिस्सा ले रहे है ।
   



           【घोषणा पत्र - manifesto
सब से महत्वपूर्ण तत्व जिसके आधार पर दलों के वादों और इरादों दोनों को समझा जा सकता है और न करने पर उसको घेरा भी इसी के जरिये किया जा सकता है ।
  दिल्ली MCD के लिए लगभ लगभग सब राजनैतिक दलों का घोषणा पत्र एक सामान है ।
आइए कुछ दलों के घोषण पत्रों के देखें ।

कांग्रेस
- कांग्रेस ने भी कोई नया कर लागू नहीं करने का वादा किया है, और कहा है कि मौजूदा होम टैक्स दरों में भी कमी आएगी। इसने करों के "प्रभावी संग्रह" पर ध्यान केंद्रित किया है
- पांच लाख सड़क विक्रेताओं की पहचान, पंजीकृत और लाइसेंस के साथ प्रदान की जाएगी। सभी अस्थायी स्वच्छता श्रमिकों को दो साल में नियमित किया जाएगा।
अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए और उनके नियमितकरण की गति बढ़ाने के लिए 2,000 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की जाएगी। आवास परिसरों द्वारा शैनियों को बदलने के बदले, झुग्डी जोगड़ी क्लस्टरों को इन-सिटि रिहाबिलिलेशन के माध्यम से भी विकसित किया जाएगा।
- एक आजीविका सुरक्षा और करुणा विभाग (एलएससीडी) कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, जिसके तहत सभी 1,700 निगम स्कूल सीधे एमसीडी के तहत लाए जाएंगे।
- सभी निगम संचालित प्रशिक्षण संस्थानों के लिए अनिवार्य वार्षिक नौकरी आयोजित की जाएगी।
- वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जबकि खुली हवा व्यायामशाला, बाढ़ के बैडमिंटन और वॉलीबॉल कोर्ट जैसी सुविधाएं और फुटबॉल और क्रिकेट के लिए प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।
भाजपा
-स्वच्छता कार्य, जबकि आप ने राज्य सरकार पर अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के लिए दबाव डाला।
- 105 वर्ग मीटर तक के भूखंडों को मंजूरी देने के लिए मंज़ूरों की मंजूरी मिलने से छूट अब 500 वर्ग मीटर तक के भूखंडों तक बढ़ जाएगी।
- दिल्ली के नागरिकों के लिए एमसीडी स्कूलों और स्वास्थ्य कार्डों में पढ़ रहे छात्रों के लिए 10 लाख रुपये का बीमा कवर।
- ऑटोरिक्शा और टैक्सी चालकों के लिए टॉयलेट की व्यवस्था ।
- सड़क विक्रेताओं (जीवन रक्षा और सड़क वेंडिंग के विनियमन) अधिनियम, 2014 के तहत हॉकर्स और सड़क विक्रेताओं के लिए नए लाइसेंस जारी करना।
आप
- आम आदमी पार्टी ने कहा है कि इसका प्राथमिक ध्यान भ्रष्टाचार को खत्म करने पर होगा, जिससे नागरिक निगम की वित्तीय स्थिति बढ़ जाएगी।
- नागरिक कर्मचारियों के वेतन को विनियमित किया जाएगा। वेतन हर महीने के सातवें या उससे पहले प्राप्त होगा
- अधिक स्वच्छता कर्मचारियों को भर्ती किया जाएगा, जबकि अनुबंध पर उनको नियमित रोजगार मिलेगा उन्होंने कहा कि अगर आप के सत्ता में आएंगे तो नलए की विलम्ब एक वर्ष के भीतर शुरू हो जाएगी।
- 201 9 तक कोई और जमीन नहीं। दिल्ली शहर में चिकनगुनिया और डेंगू पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे।
- विश्व स्तरीय अस्पतालों और डिस्पेंसरी स्थापित करेगा। नागरिक चालित अस्पतालों में मुफ्त दवाएं और प्रयोगशाला परीक्षण प्रदान किए जाएंगे।
स्वराज इंडिया
• प्रदूषण से मुक्त दिल्ली: रात में मुख्य सड़कों और गलियों को धुलाई जाएगी और धोया जाएगा ताकि दिन के दौरान यह धूल भरी न हो; निर्माण से संबंधित धूल प्रदूषण बनाने से प्रतिबंध लगाए जाएंगे; शहर में कहीं भी प्लास्टिक को जलाने और पत्तियों पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाएगा।
• महामारी मुक्त दिल्ली: एमसीडी 'मिशन डेंगू' चलाएगा ताकि मच्छर प्रजनन को वर्ष भर में रोका जा सके और डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के निदान और नि: शुल्क उपचार संभव हो सके। शहर में वर्षा जल निकासी के लिए एक कंट्रोल रूम की स्थापना की जाएगी।
• क्लीन दिल्ली: सभी सार्वजनिक स्थानों में शौचालय होंगे। सार्वजनिक पार्कों का सौंदर्यीकरण निरीक्षकों और पुलिसकर्मियों को रिश्वत से बचने के लिए पुल-किचन विक्रेताओं के लिए निश्चित स्थानों के साथ नियमित लाइसेंस जारी किए जाएंगे और सड़कों पर घूमते रहेंगे। लाइसेंस प्राप्त खाद्य कार्ट स्वच्छता के लिए विशेष निगरानी के अधीन होंगे।
• दिल्ली में स्वराज: इलाके स्वच्छ रखने से संबंधित सभी फैसले में, निवासी कल्याण संघ (आरडब्ल्यूए) और बस्ती सभा (झुग्गी बस्ती) के विचारों को लिया जाएगा। सभी आरडब्ल्यूए को स्थानीय रखरखाव और रखरखाव के लिए एक समेकित अनुदान प्राप्त होगा। यदि महिलाएं इसका विरोध करती हैं तो आवासीय इलाकों में शराब बंद हो जाएगी।
• स्कूल और अस्पताल: एमसीडी स्कूल चलाने के दौरान छात्रों के माता-पिता की राय ली जाएगी। स्कूलों में रिक्त पदों को भर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार को मांग की जाएगी कि वे एमसीडी स्कूल चलाए या स्कूलों के सभी खर्चों को पूरा करने के लिए अनुदान दें। एमसीडी अस्पताल दिल्ली सरकार को सौंप दिया जाएगा, अगर उत्तराधिकारी यह चाहता है। छोटे डिस्पेंसरी की स्थिति में सुधार होगा।
•स्वच्छ दिल्ली मिशन: क्लीनर पर्यावरण के लिए सभी नागरिकों और विशेष रूप से स्कूली बच्चों को 'स्वच्छ दिल्ली मिशन' में शामिल किया जाएगा।

  
         【 मूल्यंकन 】
    अत देखे तो मुकाबला टक्कर का होने कि सम्भावन है ।
जहाँ कांग्रेस युवाओं (युथ) पर जोर दे रही है तो भाजपा स्वछता,अच्छा प्रशासन वही आप ,भ्र्रष्टाचार को अपना मुदा बनना रखा है और एक तरफ़ स्वराज इंडिया खुद को पहली हरित दल (eco friendly party) बता रही । तो अब आप चाहे ,
किसी भी राजनैतिक दल को जीतवाये पर वोट करने जरूर घर से निकले और अपना 5 साल अपने पसन्द की पार्टी को जीत ख़ुद सुनिश्चित करें ।

 :आप को हमारा ब्लॉग कैसा लगा हमें ज़रूर बताए ,मिलते है अगले ब्लॉग के साथ नमस्कार ।।
 :We will glad with your valuable Suggestions and reviews, thank you !


-Az👤
【Avoice63】°©
  

Comments

Popular posts from this blog

फ़रवरी उन दिनों की

फ़रवरी उन दिनों की  वो फ़रवरी का महीना....चारों तरफ ठंडा वातावरण.... मानो मन को भी शीतलता प्रदान कर रहा था... इतने सुनहरे मौसम में...प्रेम का दस्तक़ देना लाज़मी था... अठारह फ़रवरी की रात....दो अजनबी इन्टरनेट के माध्यम से करीब आए थे.....पहली बार किसी की पसंद बनने की ख़्वाहिश कुछ इस क़दर व्यक्तित्व पे हावी हुई की अपनी अस्मिता को ही दाव पे लगा दिया था...मगर प्रेम अब भी दूर था...शायद इज़हार के पीछे ही कहीं छुपा हुआ था... बारह महीनों में से फ़रवरी का महीना कुछ इस क़दर छोटा था....मानो उनके प्यार का उम्र।।। फ़ाल्गुन का महीना आरंभ हो रहा था.....दोनों पर एक दूसरे का रंग साफ़ तौर से महसूस किया जा सकता था।। उनका दरवाज़े पे अचानक से दस्तक़ देना...मानो दिल में दस्तक़ देने के सामान था.....होंठों पे मुस्कराहट... दिल में चाहत...आंखों में शर्म और वो छुपती छुपाती नज़र.. ये सब फ़ाल्गुन के महीने का असर था या उनकी चाहत का...इस बात का अंदाज़ा लगाना सरल था... खैर मैंने उस पल में एक मूक प्राणी का जीवन व्यतीत किया था...उस दिन ये महसूस हुआ की किस प्रकार एक मूक प्राणी अपने अंदर अनश्वर प्रेम को समेटे हुए ज

क्या आप ,हज़रत निजामुद्दीन औलिया की जूती की कहानी जानते है।

हज़रत निजामुद्दीन की जूती   Hello , दोस्तों । इस ब्लॉग के जरिये से में एक बेहद रोचक कहानी बताने जा रहा हूँ ।कहानी गुरु और शिष्य की है कुछ वैसी जैसीे महाभारत में गुरु द्रोण और शिष्य एकलव्य की थी ।      ये कहानी है , एक मशहूर सूफी संत (चौथे चिस्ती संत) जिन्हें खलीफा का दर्जा प्राप्त हो चूका था वो थे " हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया"(1236-1325) और उनके प्रिय शिष्य "अमीर खुसरो" की (1253-1325)जिनका सम्बन्ध राजघराने के साथ हुआ करता था और 8 राजों को अपनी सेवाएं पहले दे चुके थे । पर किसी वजह से अपनी नौकरी त्याग दी और वैराग और संतों की तरह जिंदगी जीने की सोची , और अपने परिवार और खूब सारे सामान(धन) और ऊँटो के साथ हज़रत निजामुद्दीन के आश्रम के लिए निकल पड़े ।        तो कहानी कुछ इस तरह हुई की हज़रत निजामुद्दीन लोगों को वैराग और सहनशीलता की शिक्षा दिया करते थे अपने आश्रम (कुटियां) में ,तो एक आदमी अपनी एक परेशानी ले कर हज़रत साहब के पास आया और उसने बोला की मेरी बेटी की शादी करवानी है और वह बहुत गरीब है और पैसों की सख्त जरूर है ,नही तो मेरी बेटी की शादी नही हो पाएगी। 

शहर हमारा बेरोज़गार है साहब ।

शहर हमारा बेरोज़गार है साहब ।।     पहली बार अपने शहर में अकेला निकाला था कही घूमने,उम्र ज्यादा नही वही 13-14 साल रही होगी। पहली बार थोड़ा आज़ादी और साथ ही डर भी महसूस हुआ जो मम्मी पापा के साथ होने पर नही हुआ करता था , पर अच्छा लगा कई जगहों पर घूमा , और फिर दोपहर को घर वापस आने लगा कि सड़क पार करते समय एक आदमी ने मेरा हाथ पक्कड़ लिया, "उसने कहा इतनी क्या जल्दी है रेड लाइट हो जाने दो, फिर जाना"(उसे देख कर लगता था जैसे जिंदगी में उसने सब्र करना अच्छे से सीखा है)थोड़ी देर के लिए मैं घबरा गया(लड़का हुआ तो क्या हुआ) लेकिन फ़िर उसने रेड लाइट होते ही मुझे दूसरी तरफ छोड़ कर आगे चल दिया ,रात को मैं उस आदमी के बार में सोचता हुआ सो गया । अगले दिन सुबह रोज कि तरह घर के पास वाले पार्क में खेलने जाया करता था ,पार्क के गेट को तो लोगों ने कूड़ाघर समझ रखा था, हर कोई वही कूड़ा फेंकता था , पर मैंने देखा की आज कोई वहाँ एक छोटी सी जग़ह में सफाई कर रहा था मैं थोड़ा जल्दी में था तो ध्यान नही दिया और पार्क के अंदर चला गया । खेल खेल कर थक जाने के बाद घर वापस आने लगा तो देखा पार्क के गेट के पास एक मो